यहां 22 रुपये में भी लड़कियां कर रहीं देह व्यापार, भयावह हैं हालात

खाने के सामान जुटाने के लिए टीनेजर लड़कियां महज 22 रुपये तक में देह व्यापार कर रही हैं. वहीं, कुछ बेहतर स्थिति में लड़कियों को 70-80 रुपये भी इसके लिए मिल रहे हैं. ये हालात दक्षिणी अफ्रीका के कई इलाकों के हैं जो खाने के संकट का सामना कर रहे हैं. (प्रतीकात्मक फोटो/Reuters)

रॉयटर्स के मुताबिक, मानवीय आधार पर लोगों को सहायता पहुंचाने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था वर्ल्ड विजन ने कहा है कि भूख से जान बचाने के लिए अंगोला में महज 12 साल तक की लड़की करीब 30 रुपये में देह व्यापार कर रही हैं. (प्रतीकात्मक फोटो/Reuters)

यूनाइटेड नेशन्स का कहना है कि दक्षिणी अफ्रीका में साढ़े चार करोड़ लोग भूख की समस्या झेल रहे हैं. इसके पीछे सूखा, बाढ़ और आर्थिक हालात को जिम्मेदार बताया गया है. (प्रतीकात्मक फोटो/Reuters)

यूनाइटेड नेशन्स का कहना है कि दक्षिणी अफ्रीका में साढ़े चार करोड़ लोग भूख की समस्या झेल रहे हैं. इसके पीछे सूखा, बाढ़ और आर्थिक हालात को जिम्मेदार बताया गया है. (प्रतीकात्मक फोटो/Reuters)

अंगोला में वर्ल्ड विजन के इमरजेंसीज डायरेक्टर रॉबर्ट बुल्टन ने कहा- हो सकता है कि यहां एक लड़की को सेक्स के लिए 72 रुपये (स्थानीय मुद्रा में 500 क्वान्जा) मिल जाए या उसे 29 रुपये (200 क्वान्जा) भी मिल सकते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो/Reuters)

रॉबर्ट ने कहा कि बीते एक साल में अंगोला में कई अनाजों के दाम दोगुने हो गए हैं जिससे लोगों को उन्हें खरीदने में मुश्किल हो रही है. अगली फसल जून से पहले नहीं होगी, इसलिए अभी हालात और खराब हो सकते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो/Reuters)

जिम्बाब्वे को लेकर केयर इंटरनेशनल संस्था ने भी कहा है कि 14 साल तक की लड़कियां देह व्यापार कर रही हैं. संस्था की रिजनल जेंडर एक्सपर्ट एवरजॉय महुकु ने कहा- कई बार इन लड़कियों को महज 22 रुपये ही मिलते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो/Reuters)

एक्शन एड के रिजनल एडवाइजर चिकोन्डी चबवुता ने कहा कि मलावी और मोजाम्बिक में भी लड़कियों और महिलाओं को जबरन देह व्यापार करना पड़ रहा है. (प्रतीकात्मक फोटो/Reuters)

अफ्रीका के कुछ हिस्सों में 1981 के बाद अब तक की सबसे कम बारिश हुई है. यूनाइटेड नेशन्स का मानना है कि इसके पीछे क्लाइमेट चेंज भी वजह है. जाम्बिया, मडागासकर, नामिबिया, लेसोथो और इस्वातिनी जैसे अफ्रीकी देश भी इससे प्रभावित हुए हैं.


LEAVE A COMMENT